किसानों को खेती और उपज को बेचने में मदद करेगा ये ऐप, जानिए इसमें क्या हैं खूबियां

किसानों को खेती और उपज को बेचने में मदद करेगा ये ऐप, जानिए इसमें क्या हैं खूबियां

केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR-CRRI) ने किसान सभा (Kisan Sabha App) के नाम से नया ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए देश के दूरदराज इलाकों के किसान सप्लाई चेन (Supply chain) और ट्रांसपोर्ट की सुविधा से जुड़ सकते हैं. इस ऐप की मदद से किसानों की फसल की बिक्री और खाद-बीज खरीदने जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए जूझना नहीं पड़ेगा.

लॉकडाउन के दौरान किसानों (Farmers) के लिए रबी फसल (Rabi crop)  की कटाई और उसे बिक्री के लिए मंडियों तक ले जाने में काफी मुश्किल हुई. वहीं खरीफ की फसल (Kharif crop) की बुआई में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. इसको देखते हुए केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR-CRRI) ने किसान सभा (Kisan Sabha App) के नाम से नया ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए देश के दूरदराज इलाकों के किसान सप्लाई चेन (Supply chain) और ट्रांसपोर्ट की सुविधा से जुड़ सकते हैं. इस ऐप की मदद से किसानों की फसल की बिक्री और खाद-बीज खरीदने जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए जूझना नहीं पड़ेगा.

KVK से जुड़ेगा ऐप 
किसान सभा ऐप की लॉंचिंग के मौके पर CSIR के प्रबंध निदेशक डॉ. त्रिलोचन माहपात्रा ने कहा कि किसानों, ट्रांसपोर्टरों (Transporters) और कृषि उद्योग (agro Industry) से जुड़े लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए इस ऐप को विकसित किया गया है. उन्होंने कहा कि भविष्य में इस ऐप को कृषि विज्ञान केंद्रों (KVK) से भी जोड़ा जाएगा ताकि किसानों को केवीके नेटवर्क का पूरा लाभ मिल सके. सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक डॉ. सतीश चंद्रा ने कहा कि सभी कृषि बाजार (Agricultural market) अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं हैं. इस कारण बहुत सारी उपज मंडियों तक पहुंचने के पहले ही बर्बाद हो जाती है. इसके चलते किसानों को उपज का सही दाम भी नहीं मिल पाता है. 

इस ऐप में ये हैं खूबियां 
यह पोर्टल किसानों, ट्रांसपोर्टरों और खेती से जुड़ी सुविधा देने वाले जैसे कीटनाशकों (Pesticides), उर्वरक, डीलरों, कोल्ड स्टोर (Cold store) और गोदाम मालिक, मंडी डीलरों और ग्राहकों को आपस में जोड़ता है. ग्राहकों में बड़े खुदरा दुकानों, ऑनलाइन स्टोर, संस्थागत खरीदार सभी शामिल हैं. ऐसे में किसानों को खेती करने और अपने उत्पादन को बाजार में बेचने में आसानी होगी. 

दुकानदारों को भी होगा फायदा 
यह पोर्टल कृषि से संबंधित प्रत्येक इकाई के लिए एकल स्टॉप के रूप में कार्य करता है, क्योंकि वे किसान हैं जिन्हें फसलों की बेहतर कीमत की आवश्यकता है, मंडी डीलर से जो अधिक किसानों या ट्रक ड्राइवरों से जुड़ना चाहते हैं, उन सबके लिए मददगार साबित होगा. कृषि सेवा क्षेत्र से जुड़े लोग जैसे उर्वरक और कीटनाशक के डीलर, जो अपनी सेवाओं के लिए अधिक किसानों तक पहुंचना चाहते हैं उनके लिए किसान सभा ऐप मददगार साबित होगा. 

Source: Zeebiz
Link:https://www.zeebiz.com/hindi/india/csir-crri-launched-kisan-sabha-app-know-how-it-will-benefit-to-farmers-25957

Leave a Reply