नई सेवा / किसानों की सुविधा के लिए सीआरआरआई ने लॉन्च किया किसान सभा ऐप, फसल बेचने और खाद-बीज की दिक्कत दूर होगी

News covered by: Dainik Bhaskar

Link:https://www.jagranjosh.com/current-affairs/kisan-sabha-app-launched-to-connect-farmers-to-supply-chain-in-hindi-1588403816-2

किसान सभा ऐप के जरिए किसान ट्रांसपोर्टर, खाद-बीज विक्रेता और कृषि क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं।किसान सभा ऐप के जरिए किसान ट्रांसपोर्टर, खाद-बीज विक्रेता और कृषि क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं।

1.कृषि विज्ञान केंद्रों के नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा यह नया ऐप

2.व्यवस्थित कृषि बाजार न होने से काफी फसल बर्बाद हो जाती है

नई दिल्ली. लॉकडाउन के दौरान किसानों को रबी फसल की कटाई से लेकर बिक्री और खरीफ फसल की बुआई में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इसको देखते हुए केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआरआरआई) ने किसान सभा के नाम से नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए देश के दूरदराज इलाकों के किसान सप्लाई चेन और ट्रांसपोर्ट की सुविधा से जुड़ सकते हैं। इस ऐप की मदद से किसानों की फसल की बिक्री और खाद-बीज खरीदने जैसी समस्या का समाधान भी हो जाएगा।


कृषि विज्ञान केंद्रों से भी जोड़ा जाएगा ऐप
किसान सभा ऐप का शुक्रवार को शुभारंभ करते हुए सीएसआईआर के प्रबंध निदेशक डॉ. त्रिलोचन माहपात्रा ने कहा कि किसानों, ट्रांसपोर्टरों और कृषि उद्योग से जुड़े लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए इस ऐप को विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस ऐप को कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) से भी जोड़ा जाएगा ताकि किसानों को केवीके नेटवर्क का पूरा लाभ मिल सके। सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक डॉ. सतीश चंद्रा ने कहा कि सभी कृषि बाजार अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं हैं। इस कारण बहुत सारी उपज बर्बाद हो जाती है या बहुत कम दरों पर बेची जा रही हैं।


किसान सभा ऐप की खास बातें

  • यह पोर्टल किसानों, ट्रांसपोर्टरों, सेवा प्रदाताओं (जैसे कीटनाशकों / उर्वरक / डीलरों, कोल्ड स्टोर और गोदाम मालिक), मंडी डीलरों, ग्राहकों (जैसे बड़े खुदरा दुकानों, ऑनलाइन स्टोर, संस्थागत खरीदारों) और अन्य संबंधित संस्थाओं को समय पर और प्रभावी समाधान के लिए जोड़ता है।
  • यह पोर्टल कृषि से संबंधित प्रत्येक इकाई के लिए एकल स्टॉप के रूप में कार्य करता है, क्योंकि वे किसान हैं जिन्हें फसलों की बेहतर कीमत की आवश्यकता है, मंडी डीलर से जो अधिक किसानों या ट्रक ड्राइवरों से जुड़ना चाहते हैं, उन सबके लिए मददगार साबित होगा।
  • कृषि सेवा क्षेत्र से जुड़े लोग मसलन उर्वरक/कीटनाशक के डीलर, जो अपनी सेवाओं के लिए अधिक किसानों तक पहुंचना चाहते हैं उनके लिए किसान सभा ऐप मददगार साबित होगा।
  • यह ऐप कोल्ड स्टोर या गोदाम कारोबार से जुड़े लोगों के लिए भी उपयोगी साबित होगा। किसान सभा उन लोगों के लिए एक मंच भी प्रदान करता है जो सीधे किसानों से खरीदना चाहते हैं।
  • किसान सभा में किसानों / मंडी डीलरों / ट्रांसपोर्टरों / मंडी बोर्ड के सदस्यों / सेवा प्रदाताओं / उपभोक्ताओं के लिए 6 प्रमुख मॉड्यूल हैं।