सरकार ने किसानों के लिए लॉन्च किया नया ऐप, किसानों की होंगी दिक्कतें दूर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी  के प्रसार को रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन  से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों की समस्या को दूर करने के लिए सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (CRRI) ने किसान सभा ऐप  लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए देश के दूरदराज इलाकों के किसान सप्लाई चेन और ट्रांसपोर्ट की सुविधा से जुड़ सकते हैं। इससे किसानों की फसल की बिक्री और खाद-बीज खरीदने जैसी समस्या खत्म हो जाएगी। बता दें कि सरकार ने 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दी है।

किसान सभा ऐप का लक्ष्य किसानों को सबसे किफायती और समय पर सहायता प्रदान करना है। आवेदन के उपयोग से उनके लाभ मार्जिन को बढ़ाने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह बिचौलियों के हस्तक्षेप को कम करेगा और किसानों को सीधे संस्थागत खरीदारों से जोड़ेगा।

200 नई मंडियां ‘ई-नाम’ प्लेटफॉर्म से जुड़ीं
सरकार ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-Nam) में 7 राज्यों की 200 और मंडियों को जोड़ दिया है। इसके साथ ही इस प्लेटफार्म से देश भर की 785 मंडियां जुड़ गईं हैं, जिसमें किसी भी हिस्से का कोई किसान अपनी उपज बेच सकता है।

ई-नाम प्लेटफॉर्म से नई जुड़ने वाली 200 मंडियों में राजस्थान की 94, तमिलनाडु की 27, गुजरात व उत्तर प्रदेश की 25-25, ओडिशा की 16, आंध्र प्रदेश की 11 एवं कर्नाटक की 2 मंडियां शामिल हैं। कर्नाटक को पहली बार ई-नाम राज्यों की सूची में जोड़ा गया है। इस मौके पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी व सचिव संजय अग्रवाल भी मौजूद रहे। एजेंसी

Source: Samaybhaskar
Link:https://www.samaybhaskar.com/government-launches-new-app-for-farmers-farmers-will-face-problems/

Leave a Reply